UA-198361462-1
top of page

प्रीवेट भाग-2:सूक्ष्मजीवऔर रासायनिक गतिविधि

Updated: May 22




प्रीवेट(Pre-Wet) का मुख्य उद्देश्य भूसा के ऊपर लगे मोम के लेप को हटाना (De wax) होता है,जो

सूक्ष्मजीव (Microbial) और रासायनिक गतिविधि (Chemical Activity)के द्वारा संभव हो पाता है। इसके लिए हमें प्रचुर मात्रा में पानी चाहिए जो सूक्ष्मजीव गतिविधि के निर्माण और उसे बनाए रखने का माध्यम है।


हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इस वक्त प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन की भी जरूरत रहती है ।

भूसे का हर कण गीला हो जाए यह ध्यान में रखते हुए ग्रोवर (Grower) को अच्छी प्रकार पानी का छिड़काव उस पर करना चाहिए क्योंकि इसके बगैर सूक्ष्मजीव गतिविधि नहीं होगा, जो मोम के लेप को हटा पाए। अतएव पानी लगातार भूसे को गीला रखने के लिए उन पर छिड़काव करते रहना चाहिए यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भूसे के बीच पानी का ठहराव नहीं होना चाहिए। भूसे के कणों के बीच, वायु जगह (Air space) खत्म नहीं होना चाहिए अन्यथा हवा की कमी के कारण अनाक्सीय (Anaerobic) भाग बनने की संभावना हो जाएगी।

इससे बचने के लिए यह ध्यान रहे कि भूसे से पानी का रिसाव हमेशा होता रहे, और यह पानी गुडी पिटGoodyPit) में भी वायुजीवी स्थि‍ति में रहे । पाइप के द्वारा भूसे पर पानी लगातार चलता रहे और हर 48 घंटे बाद इसकी पलटी कर दी जाए ताकि न केवल गीला और सूखा,बल्कि अनाक्सीय (Anaerobic)भाग भी खत्म हो जाए।


गुडी पिट के पानी का अगर ठीक से रखरखाव किया जाए और उसे वायुजीवी (Aerobic) रखा जाए, तो यह एक बहुत ही बहुमूल्य पोषण से भरपूर पानी है जो भूसे को पोषण प्रदान करता है जिसके परिणामस्वरूप भूसे में सूक्ष्मजीव गतिविधि,गर्मी और नरम करने में बहुत बडा योगदान है।

2 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page